Holi Skin Care Tips in hindi 2023: इन आसान टिप्स से होली में रखें स्किन बालों का ध्यान

होली का रंग कैसे छुड़ाएं, बालों, चेहरे का ध्यान (Holi skin care tips in hindi, Pre post care, holi ka rang kaise saaf karen, hair care)

होली का त्योहार सभी के अंदर जोश, आनंद भर देता है। बच्चे, युवा, बूढ़े सभी होली के रंगों में रंगना पसंद करते है और दोस्त रिश्तेदारों के साथ जम के होली मनाते है। होली तो सब जम के खेल लेते है लेकिन उसके बाद उसके साइड इफेक्ट्स हमारी स्किन, बालों में निकल के आते है। कई दिनों तक ये डैमेज रहते है, बाल रूखे बेजान हो जाते है। स्किन ड्राई और डल हो जाती है।

अगर आप बिना किसी टेंशन के खुल के होली खेलना चाहते हैं तो बस आप आज हमारे इस आर्टिकल holi skin care tips in hindi को अंत तक ध्यान से पढ़ें। हम आज आपको होली खेलने से पहले कैसे स्किन का ध्यान रखें, इसके बारे में बताने जा रहे है। 

holi skin care tips in hindi

Pre Holi skin care tips in hindi

होली खेलने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। होली खेलने से पहले ही स्किन और बालों को तैयार कर लें, जिससे होली का रंग उनमें न चढ़े और वो आसानी से बाद में निकल जाए। होली खेलने से पहले (holi skin care tips in hindi) बालों त्वचा का ध्यान ऐसे रखें 

  • तेल लगाएं – आप अपने पूरे शरीर और बालों में अच्छे से तेल लगा लें। ये एक दीवार की तरह काम करेगा जिससे रंग आपकी स्किन को डैमेज नही करेगा। इसके साथ ही होली के बाद रंगों को निकालना भी बहुत आसान हो जाता है।
  • मॉइश्चराइजर लगाएं – चेहरे पर अच्छी क्वालिटी का अपनी त्वचा के अनुसार क्रीम लगाएं। स्किन पर लेयरिंग बहुत जरूरी होती है जिससे रंग आपकी स्किन तक नही पहुंच पाता है। 
  • सनस्क्रीन का इस्तेमाल – होली हमेशा खुले मैदान में खेली जाती है, ऐसे में धूप होना लाजिमी है। धूप में रंग के साथ साथ यूवी rays भी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। इसलिए अच्छी सनस्क्रीन लगाए बिना घर से न निकलें। 

 Holi Party Ideas in hindi को जरुर पढ़ें.

होली में बालों की देखभाल 

  • होली से एक दिन पहले बाल न धोएं, क्योंकि बालों की देखभाल के लिए नेचुअल ऑयल होना जरूरी होता है। बाल धोने से वो निकल जायेगा और आपके बाल अधिक झड़ने लगेंगे। 
  • बाल धोने के बाद तुरंत ब्रश कंघी न करें। 
  • होली खेलने से पहले बालों में ऑयल लगाकर अच्छे से बांध लें। खुले बालों में रंग ज्यादा चढ़ता है और वो ड्राई होकर टूटने लगते है। 
  • बालों को स्कार्फ या दुप्पटे से ढक ले, इससे आप स्टाइलिस्ट भी लगेंगे और धूप रंग से बाल भी सेफ रहेंगे।

चेहरे से होली का रंग निकालने का तरीका 

  • होली खेलने से पहले holi skin care tips in hindi का ध्यान रखें. दही, शहद और हल्दी का मिक्सचर बना कर उसे चेहरे पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट लगाकर छोड़ दे, फिर पानी से मसाज करते हुए साफ कर लें। इससे त्वचा से रंग भी निकल जायेगा और दही शहद से स्किन में ग्लो भी आएगा। 
  • पक्का रंग निकालने के लिए तिल के तेल की मालिश करे, नहाने से पहले ऐसा करें फिर साबुन फेस वॉश लगाकर नहा लें। इससे त्वचा सॉफ्ट भी हो जायेगी। 
  • बेसन, कच्चा दूध और नींबू का रस पूरे शरीर में लगाकर 15 मिनट छोड़ दें। बेसन एक तरह का नेचुरल स्क्रब होता है जो डेड स्किन रिमूव करने में सहायक होता है। 
  • मूली को किस कर उसका रस निकाल लें,अब उसमें मैदा और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दे, इससे पूरे दाग धब्बे निकल जायेंगे। 
  • संतरे के छिलके का पाउडर, मसूर की दाल का पाउडर और बादाम को दूध में भिगोकर पीस ले, और फिर चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। इससे निखार आएगा और साफ भी हो जायेगी। 
  • नाखून से रंग निकालने के लिए बादाम के तेल में विनेगर नींबू मिलाकर उसे नाखून में घिसें और फिर कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें। साफ पानी से धोने के बाद कलर निकल जायेगा।

होली बिजनेस आइडिया में आप और भी कमाई के रास्ते जान सकते है। 

बालों से होली का रंग कैसे निकालें 

  • सबसे पहले एक मोटे कंघे से धीरे धीरे बालों में कंघी करें। इससे सुखा कलर बहुत सारा झड़ जाएगा। 
  • बालों के माइल्ड शैंपू से धोएं, और फिर कंडीशनर या मास्क जरूर लगाएं।
  •  बालों में एप्पल साइडर विनेगर लगाना बहुत अच्छा होता हैं। एक मग पानी में करीब 2 ढक्कन विनेगर मिलाकर उसे बालों में लगाएं और थोड़ी देर छोड़ दें। फिर पानी से वॉश कर लें। इससे बाल सॉफ्ट और चमकदार हो जायेंगें। 
  • तिल के तेल के साथ अंडे की सफेदी मिलाकर पेस्ट बना लें, और फिर उसे बालों में लगाकर कुछ देर छोड़ दें और फिर शैंपू करें। 
  • आप आवला शिकाकाई का पेस्ट बनाकर भी बालों में लगा सकते है। 

होली खेलना तो सभी को पसंद होता है लेकिन उसके बाद जो स्किन बालों का हाल होता है उससे सभी घबराते है। आप होली खेलने से पहले ही सारी तैयारी कर लें, ताकि बाद में आपकी स्किन पर कम से कम असर हो। हो सके तो होली नेचुरल कलर से ही खेलें, बाजार में मुक्त केमिकल कलर्स शरीर के लिए बहुत हानिकारक होते है। होली के रंग घर पर कैसे बनाएं, यहाँ पढ़ें. अगर ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कॉमेंट में बताएं और अपने सजेशन भी दें। 

FAQ

होली से पहले त्वचा की देखभाल कैसे करें?

तेल, क्रीम की मोटी लेयर लगायें.

चेहरे से होली का रंग हटाने के लिए क्या करें?

बेसन, दही, शहद मिलाकर लगायें.

क्या नींबू चेहरे से होली का रंग हटा सकता है?

नीम्बू को सीधे चहरे पर नहीं लगायें, उसे शहद और बेसन में मिलाकर लगायें.

अन्य पढ़े:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top