महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार (10 Home remedies for kamar dard)

महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार, कारण, रामबाण इलाज, दवा, टोटका, 2 मिनट में कमर दर्द से आराम home remedies for kamar dard, lower back pain treatment in hindi, women’s lower back pain reasons

आप सबने अपने-अपने घरों में मम्मी और दादी को कराहते हुए जरूर देखा हेगा. किसी भी काम को करते वक़्त या झुकते वक़्त उनके मुंह से एक ही शब्द निकलता है और वो शब्द है “हाय ये कमर”. देश की लगभग 80 % महिलाएं कमर के दर्द की परेशानी से झूझती है. पुरषों के मुकाबले यह परेशानी महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पुरुषों की तुलना में महिलाओं का शरीर ज्यादा सेंसिटिव होता है और रिप्रोडेक्टिव हेल्थ के वजह से भी उनके शरीर में हर महीने बदलाव होता है.

महिलाओं में कमर दर्द के वैसे तो कई कारण होते हैं. जैसे महिलाएं कई बार हाई हील्स पहनती है और इसके वजह से  उनके रीढ़ की हड्डी का प्रेशर बढ़ जाता है जिसके कारण ब्लैडर में कई समस्या होती है. इन्हीं परेशानियों में से एक है  महिलाओं का कमर दर्द होना. महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार के बारे में बात करें उससे पहले आपको महिलाओं में कमर दर्द के कारण के बारे में जानना चाहिए. तो चलिए आपको सबसे पहले कमर दर्द के कारण के बारे में बताते है.

home remedies for kamar dard in hindi

महिलाओं में कमर दर्द के कारण

महिलाओं को कमर दर्द कई कारण से हो सकते हैं. वो वजह क्या क्या हो सकते है, चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते है. 

प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (Premenstrual Syndrome)

दरअसल कई सारे महिलाओं को प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दे प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम एक ऐसी परेशानी है जो कई सारी महिलाओं को हर महीने मासिक धर्म शुरू होने से कुछ दिन पहले शुरू हो जाता है.  इस सिंड्रोम में महिलाओं को शारीरिक और भावनात्मक रूप से कमजोरी महसूस होती हैं. इन सब के साथ ही हर महिला में इस सिंड्रोम के लक्षण अलग-अलग होते हैं. ये सिंड्रोम मासिक धर्म खत्म होने के आसपास  खुद ब खुद खत्म हो जाते हैं. इस सिंड्रोम में महिलाओं को पीठ के निचले हिस्से में दर्द, पेट में दर्द, सिरदर्द, मूड स्विंग्स आदि लक्षण नजर आते हैं.

यहाँ पढ़ें: पीरियड में दर्द का इलाज

लाइफस्टाइल ख़राब होना

आपकी जानकारी के लिए बता दे कमर दर्द का दूसरा कारण बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब पोस्चर भी होती है  है. कुछ महिलाएं कुछ ज्यादा देर के लिए एक ही जगह पर बैठी रहती है ऐसे में कुछ एक्टिविटी ना करने के वजह से  पीठ की मांसपेशियां अकड़ जाती हैं और महिलाओं को दर्द महसूस होता है.

एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis)

बता दे एंडोमेट्रियोसिस भी एक स्त्री रोग संबंधी समस्या होती है. इस बीमारी में पीठ दर्द होता है लेकिन ये पीरियड्स के वक़्त पर और ज्यादा बढ़ जाता है.

महिलाओं में कमर दर्द का इलाज

महिलाओं में कमर दर्द की समस्या बहुत आम है, लेकिन देश की ज्यादातर महिलाएं इस दर्द को नजरअंदाज करती है, जिससे एक दिन ये बड़ी बीमारी का कारण बन जाता है. समय रहते महिलाओं में कमर दर्द का इलाज बहुत जरुरी होता है. कुछ लोग इस दर्द के लिए दवा का सेवन करना चाहते हैं तो आज हम आपको यहाँ कुछ दवा के बारे में बताएंगे जिसे आप कमर दर्द के वक़्त ले सकते हैं. नीचे हम आपको महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार के बारे में भी बतायेंगें. 

इबुप्रोफेन (Ibuprofen)

इबुप्रोफेन एक ऐसी दवा है जो आपको मार्किट में बहुत आसानी से मिल जाएगी. इस दवा को खाने के बाद ही आपको कुछ देर में आराम मिल जाएगा. दर्द ज्यादा हो तो आप इस दवाई का सेवन कर सकते हैं. इस दवा का असर बहुत वक़्त तक भी रहता है.

नेप्रोक्सन (Naproxen)

नेपरोक्सन एक गैर-स्टेरायडल दवा है. यह आपके कमर के सूजन और दर्द को कम करता है.

Note: उपर बताई गई दवाइयों की जानकारी इन्टरनेट के माध्यम से दी जा रही है, अतः इन दवाओं के लेने से पूर्व एक बार डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें।

यहाँ पढ़ें: महिलाओं में विटामिन डी की कमी के लक्षण

महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार

आमतौर पर किसी भी परेशानी में लोग घरेलू उपचार अपनाते है. चलिए आपको महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार के बारे में बताते है. 

हल्दी वाले दूध का सेवन

महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार के लिए हल्दी वाला दूध पिएं. क्योंकि हल्दी में बायोएक्टिव यौगिक करक्यूमिन होता है जो कमर दर्द में काम आता है. इसे पीने से आपकी हड्डियों को मजबूती मिलेगी और मांसपेशियों की सूजन को कम करेगा.

गर्म पानी का करें इस्तेमाल

महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार के लिए आप गर्म पानी से नहाएं. ऐसा करने से आपके शरीर में गर्मी पैदा होगी और मांसपेशियों का सूजन कम होगा. इसके साथ ही आपका ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक होगा और दर्द से राहत मिलेगी.

तकिया का उपयोग ना करें

इन सब के साथ ही आप अगर कमर दर्द की परेशानी से जूझ रहे है तो आप बिना तकिए के सोएं. दरअसल ऐसा करना एक प्रकार की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज हो जाती है जिससे पीठ की हड्डियों का दर्द कम होता है.

यहाँ पढ़ें: डिलीवरी के बाद वजन कैसे कम करें

कमर दर्द में राहत दिलाएगा गेंहू

आपको शायद नहीं पता लेकिन गेंहू महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार को कम करने में बहुत मददगार साबित होता है. इसके लिए आपको रातभर गेंहू में खसखस और धनिया पाउडर मिलाकर रख लेना है. इसके बाद सुबह आपको इस मिश्रण में दूध मिलाकर उबालना है. जब ये गाढ़ा हो जाए तो उसके बाद आपको इसे दिन में 3 से 4 चार बार पीना है.

तुलसी का सेवन

आप सब के घर में तुलसी का पौधा तो जरूर होगा, लेकिन क्या आपको पता है तुलसी महिलाओं की कमर दर्द की समस्या को दूर करता है. जी हाँ आपको इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पानी में अच्छे से उबालना है. जैसे ही पानी उबल जाए आपको इसमें नमक मिलाना है. इसके बाद आपको इसे दिन में समय-समय पर पीना है.

कैमोमाइल चाय

आप अगर उन लोगों में से हैं जिन्हे चाय पीने का बहुत शौक है तो फिर आप चाय की मदद से ही अपनी कमर दर्द की परेशानी सॉल्व कर सकते है.  जी हाँ बस आपको इसके लिए कैमोमाइल चाय पीना है. ये चाय महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है, ऐसा इसलिए क्योंकि ये एक प्रकार की हर्बल चाय है. इसमें आपको कई सारे पोषक तत्व भी मिलेंगे.  

खसखस का सेवन

आप सब में से बहुत कम लोग होंगे जो खसखस के बारे में जानते होंगे. ये आपको किसी भी किराने के दूकान पर मिल जाएगा. आपको खसखस के बीज और मिश्री को पीस लेना है. इसके बाद आपको इस मिश्रण में दूध को मिलाना है और पीना है,  फिर देखिए कमाल.

यहाँ पढ़ें: पीरियड लाने का उपाय

लहसुन दिलाएगा कमर दर्द से राहत

इस उपाय को आपको रोज सुबह खाली पेट करना है. आपको सुबह सुबह ही लहसुन की 3-4 कलियां खाना है. ये ना सिर्फ आपके कमर दर्द को आराम दिलाएगा बल्कि पूरे शरीर के लिए लाभकारी होगा.

सेंधा नमक

आप सबने सेंधा नमक के बारे में तो जरूर सुना होगा लेकिन आप इस नमक से अपने कमर दर्द को भी दूर कर सकते है. आप सेंधा नमक में पानी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इसके बाद आप इसे एक कपड़े में अच्छे से निचोड़ लें. आपको इस बचे हुए पेस्ट को अपनी कमर पर लगाना है. 

व्यायाम और योग करें

किसी भी बीमारी का सबसे बड़ा उपाय एक्सरसाइज होता है. अगर आप भी उन लोगों में से है जो अपनी कमर की दर्द से परेशान है तो योग से बेहतर और कुछ हो नहीं सकता. आप शलभासन, मकरासन, भुजंगासन और मर्कटासन योग कर सकते हैं. 

FAQs

कमर दर्द के लिए कौन सा व्यायाम करे ?

आप कमर दर्द के लिए  शलभासन, मकरासन, भुजंगासन और मर्कटासन योग कर सकते हैं. 

कमर दर्द के कारण क्या-क्या हो सकते हैं?

महिलाओं में कमर दर्द के कारण बिगड़ी लाइफस्टाइल,  प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम, पोस्चर खराब होना और एंडोमेट्रियोसिस जैसी वजह शामिल हैं.

कमर दर्द किस कमी से होता है?

आमतौर पर कमर दर्द शरीर में विटामिन बी 12 की कमी से होता है.  

महिलाओं का कमर दर्द कैसे ठीक करें?

सही खानपान, रेगुलर व्यायाम से इसे ठीक किया जा सकता है. 

कमर दर्द का रामबाण इलाज क्या है?

महिलाओं में कमर दर्द के घरेलु उपचार के लिए सेंधा नमक, ग्रीन टी, अनार, अजवाइन का सेवन जरुर करें. इसके अलावा मैथी के तेल या तिल के तेल से मालिश करें. 

अन्य पढ़ें:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top